लॉबस्टर खेती: शुरुआती लोगों के लिए व्यवसाय शुरू करने के लिए गाइड

[१ ९ ४५ ९ ००१] वाणिज्यिक झींगा पालन (इसे विशाल नदी झींगा भी कहा जाता है) दिन-ब-दिन बहुत लोकप्रिय होता जा रहा है और यह एक बहुत ही लाभदायक व्यवसाय है। सभी उच्च कीमत वाले समुद्री क्रस्टेशियन में, झींगा मछलियां आकार में बड़ी होती हैं। एक परिपक्व झींगा मछली का वजन 250 से 400 ग्राम के बीच होता है।
[१ ९ ४५ ९ ००१] कार्प या अन्य मछली प्रजातियों के साथ लॉबस्टर खेती बहुत लाभदायक और आसान है। यदि आप झींगा मछली पालन व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो आप तालाब में या रुई
, कटला , मृगल आदि [जैसे अन्य मछली प्रजातियों के साथ केवल झींगा मछली की खेती कर सकते हैं। 19459002]
[१ ९ ४५००१] दक्षिण एशियाई देशों में झींगा मछली का व्यावसायिक उत्पादन बहुत ही सामान्य और लोकप्रिय है।
[१ ९ ४५१ ९९] विशालकाय नदी झींगा वास्तव में भारत, बांग्लादेश और कुछ अन्य दक्षिण एशियाई देशों के कुछ हिस्सों में झींगा मछली या गोल्डी चिंगरी के रूप में जाना जाता है।
[१ ९ ४५००११] यह बहुत स्वादिष्ट और आकार में बड़ा है। हैचरी में लार्वा उत्पन्न होते हैं। इसकी बाजार में भारी मांग और मूल्य है।

झींगा मछली / विशालकाय नदी झींगा पालन के लाभ

[१ ९ ४५०११] झींगा मछली या विशालकाय नदी झींगा पालन व्यवसाय के कुछ फायदे हैं। यहां हम जल्द ही झींगा पालन व्यवसाय के शीर्ष लाभों के बारे में बता रहे हैं।

  • झींगा मछली पालन व्यवसाय शुरू करना बहुत आसान है। यहां तक ​​कि शुरुआती भी इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं।
  • [१ ९ ४५ ९ ०१०] आप इस व्यवसाय को अपने मौजूदा तालाब में आसानी से शुरू कर सकते हैं।
    [१ ९ ४५ ९ ० ९] विशालकाय नदी झींगा या झींगा मछलियां आमतौर पर तेजी से बढ़ती हैं। तो आप कम समय में अच्छा मुनाफा कमा पाएंगे।

  • आप झींगा मछली / विशालकाय नदी झींगे के साथ अन्य मछली प्रजातियों को स्टॉक कर सकते हैं।
  • [१ ९ ४५ ९ ०१०] यह एक मीठे पानी की मछली प्रजाति है, इसलिए आप झींगा मछली के साथ मीठे पानी की कार्प मछलियों का स्टॉक कर सकते हैं।

  • आप तालाब के ऊपर पोल्ट्री हाउस बना सकते हैं और मुर्गियों या बत्तखों को पाल सकते हैं। तालाब में रहने वाली मछलियां मुर्गी पक्षियों की बूंदों का उपभोग करेंगी।
  • [१ ९ ४५ ९ ०१०] वाणिज्यिक लॉबस्टर उत्पादन बेरोजगार लोगों के लिए एक अच्छा व्यवसाय हो सकता है।
    [१ ९ ४५ ९ ०१०] शिक्षित युवाओं के लिए यह एक बेहतरीन रोजगार स्रोत हो सकता है।
    [१ ९ ४५ ९ ०१] तालाब की निर्माण लागत अधिक है, लेकिन आप इसे बनाने के बाद कई वर्षों तक इसका उपयोग कर सकेंगे।
    [१ ९ ४५ ९ ०१०] निवेश का रिटर्न इस व्यवसाय में बहुत अच्छा है।
    [१ ९ ४५ ९ ०१०] आज कई जगहों पर कई हैचरी उपलब्ध हैं। तो, आप शायद आसानी से लार्वा खरीद पाएंगे।
    [१ ९ ४५ ९ ०१०] घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजार में लॉबस्टर की मांग और मूल्य दोनों बहुत अधिक है।
    [१ ९ ४५ ९ ०१०] मार्केटिंग लॉबस्टर्स बहुत आसान है। आप स्थानीय बाजार में अपने उत्पादों को आसानी से बेच पाएंगे।

लॉबस्टर खेती का व्यवसाय कैसे शुरू करें

[१ ९ ४५१ ९९] इस व्यवसाय को शुरू करना बहुत आसान और सरल है। यहां हम लॉबस्टर खेती व्यवसाय को घूरने के चरणों का वर्णन करने की कोशिश कर रहे हैं।

तालाब चयन

तालाब प्रबंधन झींगा पालन के लिए अच्छी तरह से किया जाना चाहिए। तालाब, जहां झींगा मछली की खेती की जाएगी, वहां सामान्य से अधिक ऑक्सीजन की जरूरत होती है। चयनित तालाब को बार-बार बदलने के लिए पर्याप्त उपयुक्त होना चाहिए।

[१ ९ ४५००११] इसलिए, यह बेहतर होगा कि आप नदी या नहर के पास तालाब का चयन करें। ऐसा करने से निरंतर जलापूर्ति सुनिश्चित होगी। यदि नदी या नहर जैसे प्राकृतिक जल का कोई स्रोत उपलब्ध नहीं है, तो आपको निरंतर जल आपूर्ति के लिए एक नलकूप स्थापित करना होगा।

झींगा पालन के लिए रेतीली मिट्टी बेहतर होती है। सूर्य प्रकाश की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करें। तालाब के किनारे के पास कोई बड़े पेड़ न हों तो बेहतर होगा।

[१ ९ ४५०००] तालाब का क्षेत्र या आकार आपके उत्पादन के प्रकार पर निर्भर करता है। लेकिन यह बेहतर होगा, अगर तालाब का निर्माण कम से कम एक एकड़ भूमि पर किया जाए। तालाब की गहराई 1 से 1.5 मीटर के बीच होनी चाहिए।

तालाब तैयार करना

[१ ९ ४५००११] सबसे पहले, तालाब से पानी निकालें और उसे सूखा दें। आप तालाब के सभी प्रकार के कार्निवल और अवांछित मछली प्रजातियों को सूखा बनाकर निकालने में सक्षम होंगे।
[१ ९ ४५००११] सूखने से तालाब से हानिकारक गैस और वायरस भी निकल जाते हैं। प्रत्येक घन मीटर प्रति 3 ग्राम रटन (हानिकारक जलीय कीट और मछली मारने वाला) लगायें, यदि तालाब को सुखाना संभव नहीं है।
[१ ९ ४५ ९ ००१] रोटन या इससे जुड़ी कुछ और चीजों को लगाने से तालाब से सभी प्रकार की हानिकारक मछली की प्रजातियाँ पूरी तरह से हट जाएंगी। उसके बाद प्रति एकड़ 100 किलोग्राम चूना लगाएं।
[१ ९ ४५००११] तालाब में चूना लगाने के ५ से After दिनों के बाद, ५०० किलोग्राम गाय-गोबर, १० किलोग्राम नाइट्रोजन, ५ किलोग्राम टीएसपी और २ किलोग्राम प्रति एमएपी प्रति एकड़ की दर से लगाएं। सफल लॉबस्टर खेती व्यवसाय के लिए तालाब में अनुकूल वातावरण रखना बहुत आवश्यक है।

लॉबस्टर प्रजाति का चयन

[१ ९ ४५१ ९९] कई झींगा मछली की प्रजातियां उपलब्ध हैं। उन प्रजातियों में एडिक-एडिक, बांस और टाइगर लॉबस्टर की खेती बहुत लाभदायक है। क्योंकि ये प्रजातियां तेजी से बढ़ती हैं और स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भारी मांग और कीमत होती है।
[१ ९ ४५००११] यह तीनों प्रजातियाँ अपने नाम की तरह एक-दूसरे से भिन्न हैं। एडिक-एडिक लॉबस्टर्स लाल रंग के काले रंग के होते हैं। बाँस के झींगा मछलियों के पैरों में पट्टी होती है और यह बाँस की तरह लगती है।
[१ ९ ४५ ९ ०००] दूसरी ओर बाघ लॉबस्टर के पैर फैला है। आप अपने स्थान और वांछित उत्पादन प्रकार के आधार पर इनमें से किसी भी नस्ल को चुन सकते हैं।
lobster, lobster farming, lobster cultivation, lobster picture, lobster photo

स्टॉकिंग लार्वा

[१ ९ ४५ ९ ००१] तालाब (जब पानी हरे रंग का हो जाए) में उर्वरक लगाने के ५ से Inventory दिनों के बाद लार्वा को स्टॉक करें। लार्वा की संख्या आपके तालाब के आकार पर निर्भर करती है।
[१ ९ ४५००११] लार्वा की संख्या भी मिट्टी की उर्वरता, पूरक आहार की उपलब्धता और उचित प्रबंधन पर निर्भर करती है। सामान्य प्रबंधन में प्रति एकड़ 10,000 लार्वा का स्टॉक किया जा सकता है।
[१ ९ ४५००११] यदि आप निरंतर पानी की आपूर्ति और पूरक फ़ीड प्रबंधन सुनिश्चित कर सकते हैं, तो आप अधिक लार्वा का स्टॉक कर सकते हैं। लॉबस्टर लार्वा उच्च स्टॉकिंग घनत्व में अच्छी तरह से विकसित नहीं होते हैं।
[१ ९ ४५०००] पूरक आहार की कमी का सामना करने पर वे एक-दूसरे से लड़ सकते हैं। हैचरी से लार्वा की देखभाल के दौरान अधिक सावधान रहें।
[१ ९ ४५ ९ ००१] अच्छी और उच्च गुणवत्ता वाले लॉबस्टर लार्वा लॉबस्टर खेती व्यवसाय से अधिक लाभ की संभावनाओं को बढ़ाते हैं। इसलिए हमेशा लार्वा फार्म अच्छी और सम्मानित हैचरी खरीदने की कोशिश करें।

अनुपूरक फ़ीड

[१ ९ ४५००१०] आप उर्वरक लगाने के बाद तालाब में हानिकारक गैस के उत्पादन को नोटिस कर सकते हैं। इसलिए लोबस्टर लार्वा की उचित वृद्धि प्राप्त करने के लिए सबसे पहले गैस निकालें।
[१ ९ ४५ ९ ००] आप तालाब में उर्वरक डालकर अपने झींगा मछली के लार्वा के लिए पर्याप्त प्राकृतिक भोजन सुनिश्चित कर सकते हैं। लेकिन यह प्राकृतिक फ़ीड पर्याप्त नहीं है।
[१ ९ ४५०००] इसलिए आपको तालाब में पूरक आहार देना होगा। वास्तव में झींगा मछली पालन व्यवसाय में उचित वृद्धि और लाभ पर्याप्त और गुणवत्ता वाले पूरक आहार प्रदान करने पर निर्भर करता है।
[१ ९ ४५००११] १ किलो सप्लीमेंट्री लॉबस्टर फीड के अवयवों के बारे में विचार करने के लिए नीचे दिए गए अंश को देखें।

[१ ९ ४५ ९ ००१] गेहूं की खली [१ ९४५ ९ ००२] [१ ९ ४५००११] ६०० ग्राम [१ ९४५ ९ ००२]
[१ ९ ४५००१] मस्टर्ड केक [१ ९४५ ९ ००२] [१ ९ ४५००१५०] १५० ग्राम [१ ९४५ ९ ००२]

किपर पाउडर

250 ग्राम

घोंघा पाउडर

[१ ९ ४५०००] ९ ५ ग्राम [१ ९४५ ९ ००२]

नमक

[१ ९ ४५००११] ३ ग्राम [१ ९४५ ९ ००२]

विटामिन

[१ ९ ४५०००] २ ग्राम [१ ९४५ ९ ००२]

कुल

[१ ९ ४५०००] १००० ग्राम / १ किलो [१ ९४५ ९ ००२]

लागू करने की विधि

[१ ९ ४५०००] लोबस्टर्स के शरीर के वजन के अनुसार प्रतिदिन ४ प्रतिशत पूरक आहार प्रदान करें। उन्हें दिन में दो बार खिलाएं। एक बार सुबह और शाम को आराम करते हैं। उनकी उम्र के अनुसार प्रति 1000 झींगा मछली को पूरक आहार प्रदान करने की मात्रा को निम्नलिखित चिठ्ठी में सूचीबद्ध किया गया है।

आयु

राशि

पहला महीना

[१ ९ ४५००११] १५ ग्राम [१ ९४५ ९ ००२]

दूसरा महीना

[१ ९ ४५००११] [५ ग्राम [१ ९४५ ९ ००२]

तीसरा महीना

[१ ९ ४५००१५०] १५० ग्राम [१ ९४५ ९ ००२]

चौथा महीना

[१ ९ ४५०००] ४०० ग्राम [१ ९४५ ९ ००२]
[१ ९ ४५१०००] पांचवां महीना [१ ९४५ ९ ००२] [१ ९ ४५००११] १ किलो [१ ९४५ ९ ००२]

छठा महीना

[१ ९ ४५१ ९९] २ किलो [१ ९४५ ९ ००२]
[१ ९ ४५००११] सातवां महीना [१ ९४५ ९ ००२] [१ ९ ४५००११] २.५ किलो से ३.० किलो [१ ९४५ ९ ००२]

उर्वरक

झींगा पालन व्यवसाय के लिए तालाब में उर्वरक का उपयोग बहुत आवश्यक है। तालाब में उर्वरक लगाने से झींगा मछलियों के लिए प्राकृतिक खाद्य उत्पादन बढ़ाने में मदद मिलती है। लॉबस्टर अपने जीवन के विभिन्न चरणों में अपने खोल को बदलते हैं।

[१ ९ ४५१ ९९] जब वे अपना खोल बदलते हैं तो वे बहुत बीमार हो जाते हैं। इसलिए आपको इस दौरान अतिरिक्त ध्यान रखना होगा। आप इस दौरान पेड़ की कुछ शाखाओं या बाँस को तालाब में रख सकते हैं। यह उन्हें आश्रय प्रदान करेगा और आपसी हमले को रोकने में मदद करेगा।

लॉबस्टर का संग्रह

[१ ९ ४५ ९ ००] आम तौर पर लॉबस्टर विपणन वजन तक पहुंचते हैं, जब वे ६ से In most cases महीने की उम्र तक पहुंचते हैं। जब आप 100 ग्राम से अधिक वजन तक पहुँचते हैं, तो आप झींगा मछली इकट्ठा करना शुरू कर सकते हैं।
[१ ९ ४५१ ९९] आप विभिन्न प्रकार के नेट का उपयोग करके तालाब से झींगा मछली इकट्ठा कर सकते हैं। बर्फ के उपयोग से झींगा मछलियों को सूखी जगह या स्टोर में रखें।

यील्ड

[१ ९ ४५००११] यदि आप ऊपर वर्णित सभी चरणों का पालन करते हैं, तो आप १ एकड़ के तालाब से If०० से १००० किलो झींगा मछलियों का उत्पादन कर सकेंगे। और यह निश्चित रूप से आपके लॉबस्टर खेती व्यवसाय से अधिकतम लाभ सुनिश्चित करेगा।

मार्केटिंग

[१ ९ ४५०००] मार्केटिंग लॉबस्टर बहुत आसान है। आप शायद अपने उत्पादों को स्थानीय बाजार में आसानी से बेच पाएंगे।
[१ ९ ४५००११] ये एक सफल लॉबस्टर खेती व्यवसाय को शुरू करने और संचालित करने के सामान्य उपाय और तरीके हैं। आशा है कि इस गाइड ने आपकी मदद की है! सौभाग्य!

See also  Duck Farming: Complete Business Guide For Beginners