स्वान फ़ार्मिंग: शुरुआती के लिए पूर्ण व्यावसायिक गाइड

[१ ९ ४५ ९ ००१] हंस खेती एक नया व्यापार विचार नहीं है। लोग लंबे समय से पालतू जानवरों के रूप में या सौंदर्य उद्देश्य के लिए हंसों को उठा रहे हैं। यह एक बहुत ही सुंदर पक्षी है, और हंसों का एक जोड़ा या अधिक आपकी संपत्ति की सुंदरता को बढ़ा सकता है।
[१ ९ ४५१००१] इस गाइड में, हम मांस या अंडे के उत्पादन या किसी अन्य उद्देश्य के बारे में बताने नहीं जा रहे हैं। हम पालतू जानवरों के रूप में या शौक किसानों को बेचने के उद्देश्य से हंसों को बढ़ाने और प्रजनन के बारे में चर्चा करने की कोशिश कर रहे हैं।
[१ ९ ४५१ ९९] हंस उड़ने वाले पक्षियों में सबसे बड़े हैं, और जलपक्षी परिवार एनाटिडे के सबसे बड़े विलुप्त सदस्य हैं। ट्रम्पेटर हंस, मूक हंस और हूपर हंस सहित सबसे बड़ी प्रजाति 1.5 मीटर से अधिक की लंबाई और 15 किलो से अधिक वजन तक पहुंच सकती है। और उनके पंख 3.1 मीटर से अधिक हो सकते हैं। [ 1
]
[१ ९ ४५००११] निकट संबंधी गीज़ की तुलना में, हंस बहुत बड़े होते हैं और आनुपातिक रूप से बड़े पैर और गर्दन होते हैं। महिलाएं पुरुषों की तुलना में बहुत छोटी और हल्की होती हैं।
[१ ९ ४५००११] हंस बहुत ही कीमती पक्षी प्रजातियों में से है। यह आम तौर पर बाजार में बहुत अधिक कीमतों पर बेचा जाता है। और ज्यादातर लोग सौंदर्य उद्देश्य के लिए, या केवल पालतू जानवरों के रूप में कुछ हंसों को उठाते हैं।
[१ ९ ४५ ९ ००१] हंस की खेती उतनी लोकप्रिय और आम नहीं है जितनी कि [१ ९ ४५ ९ ००५] भू-भाग [१ ९ ४५ ९ ००४] और [१ ९ ४५ ९ ००६] बतख पालन [१ ९४५ ९ ००४]। लेकिन इन पक्षियों के सबसे करीबी रिश्तेदारों में भू और बतख शामिल हैं।
[१ ९ ४५००११] हंस कृषि व्यवसाय की कम लोकप्रियता का मुख्य कारण यह उच्च कीमत है और मृत्यु दर या कुछ अन्य समस्याओं का उच्च जोखिम भी है।
[१ ९ ४५००११] व्यावसायिक व्यवसाय की कम लोकप्रियता का एक अन्य कारण प्रत्येक क्लच में अंडे की कम संख्या है। आम तौर पर, प्रत्येक क्लच में अंडे की संख्या केवल 3 से 8 तक होती है।
[१ ९ ४५००१०] हालांकि, यदि आप जोखिम उठा सकते हैं और हंस को सफलतापूर्वक उठाना शुरू कर सकते हैं, तो आप निश्चित रूप से अपने पक्षियों को बहुत अधिक कीमत पर फैंसी खरीदारों को बेच पाएंगे। और इस प्रकार, आप इस व्यवसाय से बहुत अच्छा लाभ कमा सकते हैं।
[१ ९ ४५ ९ ०० [] हंस कृषि व्यवसाय के लाभ [१ ९४५ ९ ००]]
[१ ९ ४५००११] इसलिए, हंस की खेती के बारे में अधिक चर्चा करने से पहले, आइए इस व्यवसाय के फायदों के बारे में अधिक जानकारी दें। यहां हम जल्द ही इस व्यवसाय को शुरू करने के शीर्ष लाभों के बारे में बता रहे हैं।

    [१ ९४५ ९ ०१०] हंस बहुत ही सुंदर पक्षी हैं। वे अद्भुत हैं और उनकी देखभाल करना बहुत आनंददायक है। यदि आप कुछ हंसों को उठाना शुरू करते हैं तो आप अद्भुत समय बिता पाएंगे।
    [१ ९ ४५ ९ ०१०] हंसों की कीमत घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजार में बहुत अधिक है।
    [१ ९ ४५ ९ ० ९ ०] हंस बहुत मजबूत और हार्डी पक्षी हैं, और उन्हें आमतौर पर कम देखभाल और अन्य प्रबंधन की आवश्यकता होती है। प्रजातियों के आधार पर, वे लगभग सभी प्रकार की पर्यावरणीय स्थितियों के साथ खुद को अपना सकते हैं।
    [१ ९ ४५ ९ ०१] वे सबसे आम एवियन रोगों के प्रति अत्यधिक प्रतिरोधी हैं।
    [१ ९ ४५ ९ ०१०] आप अपने स्वांस को विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों के साथ खिला सकते हैं। यदि आप उन्हें स्वतंत्र रूप से घूमने की अनुमति देते हैं, तो वे प्राकृतिक स्रोतों से भोजन का उपभोग करेंगे।
    [१ ९ ४५ ९ ० ९ ०] बेरोजगार शिक्षित लोगों के लिए वाणिज्यिक हंस खेती एक बहुत अच्छा व्यवसाय विचार हो सकता है।
See also  Duck Farming: Complete Business Guide For Beginners

[१ ९ ४५ ९ ०० Business] हंस खेती का व्यवसाय कैसे शुरू करें [१ ९४५ ९ ००]]
[१ ९ ४५००११] हंस खेती का व्यवसाय शुरू करना बहुत आसान नहीं है। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको अच्छी रकम का निवेश करना होगा। यद्यपि, यदि आप सब कुछ पूरी तरह से प्रबंधित कर सकते हैं तो आप अच्छा मुनाफा कमा पाएंगे।

[१ ९ ४५१ ९९] यह इस तरह से भू या अन्य पोल्ट्री पक्षियों को बढ़ाने का पूर्व अनुभव के बिना इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए अनुशंसित नहीं है। यह बेहतर होगा यदि आप अपने क्षेत्र के विशेषज्ञ से व्यावहारिक रूप से सीख सकते हैं।

प्रजाति का चयन करें

[१ ९ ४५००११] हंसों की कई अलग-अलग प्रजातियाँ हैं, जिन्हें चुनना है। सबसे आम और लोकप्रिय हंस प्रजातियां हैं;

  • मूक हंस
  • [१ ९ ४५ ९ ०१०] काला हंस [१ ९४५ ९ ०११]
    [१ ९ ४५ ९ ०१०] काले गले का हंस [१ ९४५ ९ ०११]

  • हूपर हंस
  • [१ ९ ४५ ९ ०१०] ट्रम्प्टर हंस [१ ९४५ ९ ०११]

  • टुंड्रा हंस
  • [१ ९ ४५ ९ ०१०] बेविक का हंस [१ ९४५ ९ ०११]
    [१ ९ ४५ ९ ०१०] व्हिसलिंग स्वान [१ ९४५ ९ ०११]

[१ ९ ४५००११] आप अपने क्षेत्र में मूल्य और उपलब्धता के आधार पर ऊपर सूचीबद्ध किसी भी प्रजाति को चुन सकते हैं।
[१ ९ ४५ ९ ० 19] दूध पिलाने और पानी [१ ९४५ ९ ०१ ९]
[१ ९ ४५०११] पक्षियों को अच्छी गुणवत्ता और पौष्टिक आहार खिलाना अच्छी वृद्धि और पक्षियों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आप अपने हंसों को बाजार में उपलब्ध तैयार या व्यावसायिक पोल्ट्री फीड के साथ खिला सकते हैं।
[१ ९ ४५०११] १३% से २०% प्रोटीन युक्त कोई भी पोल्ट्री फीड हंसों के लिए आदर्श है। हंस जंगली में जंगल हैं और जलमग्न जलीय वनस्पतियों, घास, शैवाल, लार्वा, मछली, कीड़े और छोटे अकशेरुकी के पत्ते, बीज, उपजी और कंद खाएंगे।
[१ ९ ४५००१] पोल्ट्री फीड और फोरेज के साथ, उन्हें गहरे हरे रंग का सलाद, पालक, कटा हुआ गाजर, अल्फाल्फा स्प्राउट्स, अजवाइन और अन्य सब्जियां खिलाई जा सकती हैं। ब्राउन राइस, दाल, क्रैकड कॉर्न और स्प्लिट मटर भी स्वीकार्य खाद्य पदार्थ हैं।
[१ ९ ४५००११] और हमेशा अपने पक्षियों को उनकी मांग के अनुसार पर्याप्त स्वच्छ और ताजा पीने का पानी उपलब्ध कराने की कोशिश करें। साथ ही उनके घर के अंदर पर्याप्त संख्या में पानी रखें।

आवास और आश्रय

[१ ९ ४५००१] हंसों की खेती के लिए अपने पक्षियों के लिए बहुत अच्छी आवास व्यवस्था बनाना बहुत जरूरी है। हंस बहुत साफ पक्षी हैं, और वे स्वच्छ स्थान पर रहना पसंद करते हैं। तो, घर को साफ और पक्षियों के लिए भी आरामदायक होना चाहिए।
[१ ९ ४५००११] घर को एक खुली और हवादार जगह पर बनाने की कोशिश करें, और इसे अच्छी तरह हवादार होना चाहिए। घर को कम से कम 3 तरफ की दीवारों के साथ छत की आवश्यकता होती है। और खुले पक्ष को उत्तर की ओर नहीं होना चाहिए (यह बेहतर होगा यदि खुले पक्ष दक्षिण की ओर हो)।
[१ ९ ४५१ ९९] अधिकांश हंस प्रजातियां ठंडी और गर्मी से भरी होती हैं। ब्लैक स्वान गर्म जलवायु के लिए सबसे उपयुक्त है। टुंड्रा, बेविक्स, ट्रम्पटर और हूपर हंस बेहद ठंडे मौसम के लिए सबसे अच्छे हैं। ठंड के मौसम में ऑस्ट्रेलियाई ब्लैक, ब्लैक नेक्ड और कोस्कोरोबा स्वांस को सर्दियों में आश्रय देना पड़ता है।

तलवारबाजी

[१ ९ ४५००११] हंसों को रखने के लिए न्यूनतम २ फीट की बाड़ लगाने की सिफारिश की गई है। हंस अपने प्राकृतिक प्रवास के मौसम के दौरान कभी-कभी भटकते हैं। अच्छी बाड़ लगाने से शिकारियों को बाहर रखने में भी मदद मिलेगी। अपने क्षेत्र में शिकारियों के आधार पर बाड़ की ऊंचाई बढ़ाएं।

घोंसला बनाना और प्रजनन

[१ ९ ४५१००१] प्रजातियों के आधार पर, हंस का प्रजनन काल शुरुआती वसंत से देर से गर्मियों तक होता है। नर एक घोंसले के निर्माण के लिए कर्तव्य लेते हैं और संभोग शुरू होने से पहले इसे मादा द्वारा अनुमोदित किया जाना चाहिए।
[१ ९ ४५१ ९९] हंस पक्षी आमतौर पर जीवन के लिए दोस्त होते हैं। यदि उनका साथी बहुत अधिक है, तो विपरीत लिंग में से एक के साथ बदलें। कुछ मामलों में, यदि कोई प्रतिस्थापन नहीं किया जाता है, तो एक हंस स्वयं भूखा रह सकता है और गुजर जाएगा।
[१ ९ ४५००११] ज्यादातर मामलों में, घोंसला पानी के पास होगा। ऊष्मायन मुख्य रूप से महिला की जिम्मेदारी है। माता-पिता अपने वैज्ञानिकों को पानी में तैरने और हैचिंग के 24 घंटे बाद खिलाएंगे।

देखभाल

[१ ९ ४५ ९ ००] पक्षियों की अच्छी देखभाल करना हंस के खेती व्यवसाय के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हंस बहुत मजबूत और जीवंत पक्षी हैं। उनका औसत जीवनकाल 10 से 30 वर्ष या उससे अधिक प्रजातियों, संरक्षण और पर्यावरण के आधार पर होता है। पक्षियों की अच्छी देखभाल करना पक्षियों के अच्छे विकास और अच्छे स्वास्थ्य को सुनिश्चित करेगा।

मार्केटिंग

[१ ९ ४५००११] हंस खेती का व्यवसाय शुरू करने से पहले, अपनी मार्केटिंग रणनीतियों का निर्धारण करें। यदि आप उचित मूल्य में पक्षियों को नहीं बेच सकते हैं, तो आप अच्छी मात्रा में मुनाफा नहीं कमा पाएंगे।
[१ ९ ४५१ ९९] ये एक सफल हंस खेती व्यवसाय को शुरू करने और संचालित करने के लिए कदम और तरीके हैं। आशा है कि इस गाइड ने आपकी मदद की है! सौभाग्य और भगवान आपको आशीर्वाद दे सकते हैं!